अगर पीते है बोतल से पानी तो हो जाइये सावधान !

Megha Sat, 08 July 2017 3:00 PM
अगर पीते है बोतल से पानी तो हो जाइये सावधान !

बोतल से पानी पिने से शरीर को नुकसान होता है। एक तो बीमारिया घेर लेती है और दूसरा आप दिमाग से भी कमजोर हो जाते है। पहले के लोग ताम्बे के जग या लोटे मे पानी पिते थे इसी वजह से उनके शरीर से बीमारिया कोसो दूर रहती थी। आजकल तो सभी को बोतल से पानी पीना पसंद है। वह यह जानना ही नहीं चाहते है की बोतल से पानी पिने से शरीर को बीमारिया घेर लेती है। मोटापा, कैंसर, दिमागी परेशानी, महिलाओं में गर्भाश्य में बांझपन का होना आदि की समस्या हो सकती है।तो आइये जानते है बोतल से पानी पिने के नुकसान के बारे मे......

अगर पीते है बोतल से पानी तो हो जाइये सावधान !

1. प्लास्टिक के बोतल का पानी कैंसर की वजह हो सकता है। प्लास्टिक की बोतल जब धूप की वजह से गर्म होती है तो प्लास्टिक में मौजूद नुकसानदेह केमिकल डाइऑक्सिन का रिसाव शुरू हो जाता है। ये डाईऑक्सिन पानी में घुलकर हमारे शरीर में पहुंचता है। डाइऑक्सिन हमारे शरीर में मौजूद कोशिकाओं पर बुरा असर डालता है।

2. बोतल में प्रयोग की जोन वाली बाइसफेनोल ए के कारण दिमाग के कार्यकलाप प्रभावित होते हैं। इसके कारण इंसान की समझने और याद रखने की शक्ति कम होने लगती है।

3. बोतल को बनाने के लिए बाइसफेनोल ए प्रयोग किया जाता है। इसके कारण पेट पर भी बुरा असर पड़ता है। बीपीए नामक रसायन जब पेट में पहुंचता है तब इसके कारण पाचन क्रिया भी प्रभावित होती है।इसकी वजह से अच्‍छे से नहीं पचता और कब्‍ज और पेट में गैस की समस्‍या भी हो सकती है।

4. गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है। और साथ ही गर्भवती महिला अगर बोतल में पानी पीती हैं तो, उसका सीधा असर शिशु पर पड सकता हैं, शिशु को प्रॉस्टेट कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर भी हो सकता हैं।

5. इसमें ऐसे केमिकल का प्रयोग किया जाता हैं, जिसकी वजह से दिमाग कमजोर हो जाता है। और इसके साथ ही याददाश्त भी कमजोर हो जाती है।

loading...

Recent Post

Viral Story

Viewers Choice