नपुंसकता, शीघ्रपतन और शुक्राणु की कमी में हींग का सेवन लाभदायक, जाने हींग के और फायदे

Pinki Sun, 23 July 2017 7:26 PM
नपुंसकता, शीघ्रपतन और शुक्राणु की कमी में हींग का सेवन लाभदायक, जाने हींग के और फायदे

हींग एक बेहतरीन औषधि है। हींग अपच, पेट दर्द, जी मिचलाना, दांत दर्द, जुकाम, खांसी, सर्दी के कारण सिरदर्द, बिच्छू, बर्र आदि के जहरीले प्रभाव और जलन को कम करने में काम आती है। जानिए हींग के कुछ खास फायदे

# अगर आपको गैस की परेशानी रहती है तो रोज सुबह हींग को नींबू पानी में मिलाकर सेवन करने से गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

# नशा उतारने में हींग, घी, नींबू का मिश्रण नशे में घुत व्यक्ति को पिलाने से नशा तेजी से उतरने लगता है। साथ में ठंड़े पानी से नहला देना फायदेमंद है।

# हींग का उपयोग छाती में जमा कफ निकलने में सहायक होता है। इसके लिए हीग के साथ शहद और अदरक का उपयोग बहुत फायदा करता है। इसके उपयोग से कुकर खाँसी भी ठीक होती है।

# हीग में पाया जाने वाला क्यूमेरिन नामक तत्व में खून को पतला करने का गुण होता है। इससे खून का थक्का नहीं बनता। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इस प्रकार इसके उपयोग से ह्रदय रोग से बचाव होता है।

नपुंसकता, शीघ्रपतन और शुक्राणु की कमी में हींग का सेवन लाभदायक, जाने हींग के और फायदे

# पुरुषों में होने वाली यौन सम्बन्धी समस्या जैसे नपुंसकता, शीघ्रपतन, शुक्राणु में कमी आदि में हींग लाभदायक हो सकती है। खाने में इसका नियमित उपयोग यौन समस्या से दूर रखता है। एक गिलास गर्म पानी में हीग मिलाकर पीने से यौन शक्ति में इजाफा होता है।

# हिचकी को तुरंत बंद करने के लिए पुराने गुड़ में थोड़ी सी हींग मिलाकर सेवन करें।

# दांतों में दर्द में हींग का सेवन फायदेमंद होता है। हींग का टुकड़ा या हींग को दांतों में दर्द वाले स्थान पर लगाने से राहत मिलेगी।

# सर्दी के कारण सिर दर्द हो रहा हो तो पानी में थोड़ी सी हींग घोल लें, इस पानी को सिर पर लगाएं, सिर दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

# चेहरे के दाग धब्बों से छूटकारा पाने के लिए हींग को सीधे चेहरे पर लगाए। कुछ ही दिनों में आपको दागों से निजात मिल जाएगी।

# हींग को पानी में घीसकर लगाने से चर्म रोग, खुजली आदि से लाभ मिल जाएगा।

loading...

Recent Post

Viral Story

Viewers Choice