Recipe - शाम की चाय के साथ खाए क्रिस्पी चीज़ कटलेट्स

Kratika Wed, 13 Sept 2017 5:47 PM
Recipe - शाम की चाय के साथ खाए क्रिस्पी चीज़ कटलेट्स

शाम की चाय के साथ अधिकतर लोग क्रिस्पी खाना पसंद करते हैं। आप चीज कटलेट्स भी ट्राई कर सकते है। यह बनाने में काफी आसान होते हैं और खाने में स्वादिष्ट। तो आइए जानें इसकी रैसिपी।

सामग्री


आलू : 2 (उबले हुए)
ब्रैड स्लाईस : 2
मॉजेरैला चीज : 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ)
हरी मिर्च : 1 बारीक (कटी हुई)
काली मिर्च पाउडर : 1/2 टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर : 1/2 टीस्पून
नमक : स्वादानुसार
हरा धनिया : 2 से 3 टेबलस्पून( बारीक कटा हुआ)
मैदा : 2 टेबलस्पून
तेल : तलने के लिए

विधि

1. पहले ब्रेड को मिक्सर में डालकर ब्रेड का चूरा बना लें। इसके बाद आलू को छील कर कद्दूकस कर लें। अब आलू में नमक, हरा धनिया, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, आधा ब्रेड का चूरा डाल कर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर के मिश्रण तैयार कर लें।

2. मैदा का घोल बनाने के लिए उसमें थोड़ा सा पानी डाल कर गुठलियां खत्म होने तक घोल लें और फिर इसमें पानी बढ़ाकर मिक्स कर पतला घोल बना लें। 2 टेबलस्पून मैदा में 4 से 5 टेबल स्पूनपानी से पतला घोल तैयार हो जाएगा।अब इसमें काली मिर्च और जरा सा नमक डालकर मिला दें।

3. कटलेट्स बनाने के लिए कड़ाही में तेल गर्म करें तथा हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाएं। अब थोड़ा सा मिश्रण लें और उसे उंगलियों से दबा कर हल्का सा बढ़ा कर बीच में गड्ढा जैसा बना लें। इसमें आधा चम्मच मॉजेरिला चीज रख दें तथा आलू को चारों तरफ से उठा कर चीज को बंद कर लें। कटलेट को हाथों के बीच रोल करते हुए गोलकर दें, फिर इसे चपटा करके कटलेट का आकार दे दें और सारे कटलेट्स बिल्कुल इसी प्रकार भर कर तैयार कर लें।

4. इसके बाद कटलेट्स उठाकर पहले मैदा के घोल में डुबोएं और फिर ब्रेड के चूरे में डालकर चूरे से अच्छे से लपेट कर रखते जाएं।

5. कटलेट्स को मध्यम गर्म तेल में तलने के लिए डाल दें तथा कटलेट्स को पलट-पलट कर चारों ओर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। अच्छे से फ्राई होते ही कटलेट्स को एक प्लेट में निकाल लें, बचे हुए कटलेट्स भी एकदम इसी तरह तल कर निकाल लें। चीज कटलेट्स बन कर तैयार हैं। इन मन ललचाने वाले चीजी कटलेट्स को हरे धनिए की चटनी या टोमैटो सॉस के साथ परोसें और मजे से खाएं।

loading...

Recent Post

Viral Story

Viewers Choice