संयुक्त परिवार में रहने के फायदे

Kratika Wed, 13 Sept 2017 9:55 PM
संयुक्त परिवार में रहने के फायदे

आज के मॉडर्न समय में जब कोई लड़की शादी करके अपने पति के घर जाती है तो उसकी सबसे बड़ी दिक्कत होती है ज्वाइंट फैमिली का होना। जो कपल्स अपने परिवार से अलग रहते है उनको कई सारी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। इसलिए बेहतर है कि अपनी सास-ससुर के साथ ही घर में रहा जाए क्योंकि ज्वाइंट फैमिली होने से कई फायदे होते है, जानिए

# दुख-सुख में साथ

जरूरत के समय सहायता संयुक्त परिवार का यह सबसे बड़ा फायदा होता है कि जब कभी भी कोई घटना हो या कोई दिक्कत सामने आएं तो सारा परिवार खड़ा हो जाता है साहयता के लिए। उनके साथ अपने सुख और दुख साझा कर सकते हैं।

संयुक्त परिवार में रहने के फायदे

# बच्चों का अकेलापन दूर

आज के समय में माता-पिता दोनों बाहर जॉब करने जाते है। ऐसे में बच्चा अकेला घर में रह जाता है, अगर ज्वाइंट फैमिली होगी तो इससे बच्चा का साथ बना रहता है और उन्हें अपने हमउम्र के बच्चे भी मिलते है।

# घर की सेफ्टी

कई बार दिन के समय में घर में चोरियां हो जाती हैं, क्योंकि घर में कोई भी उपलब्ध नहीं होता है, इसलिए यदि वहां एक संयुक्त परिवार होगा, चोरियों के मामलों में भी कमी होगी।

# शेयरिंग की पड़ती है आदत

संयुक्त परिवार में एक यह फायदा भी इससे आपस में शेयरिंग की आदत पड़ती है, जिससे परिवार में प्यार और यह रिश्ता आगे तक बना रहता है।

loading...

Recent Post

Viral Story

Viewers Choice