मानव और मशीन का अनोखा संबंध : एक शख्स ने सिर में छेद करके लगवा लिया एंटीना!

Pinki Wed, 13 Sept 2017 11:02 PM
मानव और मशीन का अनोखा संबंध : एक शख्स ने सिर में छेद करके लगवा लिया एंटीना!

इस इंसान के सिर में लगे एंटीने के देखकर लोग दंग रह गए। मौका था ऑस्ट्रेलिया की क्वीन्सलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में आयोजित कार्यक्रम रोबोट्रोनिका का। इस मौके पर मानव और मशीनों के संबंध की अनोखी झाकियां देखने को मिली। लेकिन सबसे चौकाने वाले दो ऐसे शख्स रहे, जिनमें से एक ने अपने सिर में एंटीना लगवा रखा था तो दूसरे का रोबोटिक हाथ ड्रम बजा रहा था।

हार्बिसन ने डॉक्टर से कहा कि सिर में छेद करके एक रोबोटिक एंटीना लगा दिया जाए ताकि वो रंगों को पहचान सकें। सिर में इस एंटीने को हार्बिसन ने 12 साल पहले लगवाया था। हार्बिसन की मानें तो उसके सिर में लगे एंटीने को देखकर लोग उन्हें घूरने लगते हैं। एंटीने को लेकर लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देते हैं, लेकिन अब उन्हें इसकी आदत हो गई है।

मानव और मशीन का अनोखा संबंध : एक शख्स ने सिर में छेद करके लगवा लिया एंटीना!

अमेरिका के 25 वर्षीय जेसन बार्न्स को एक कारखाने में काम करते वक्त दुर्घटनावश अपना एक हाथ गंवाना पड़ा। लेकिन इस हादसे से बार्न्स ने हिम्मत नहीं हारी। उन्होंने अपनी इस कमजोरी का न सिर्फ इलाज ढूंढ़ लिया, बल्कि आज रोबोटिक हाथ के सहारे वो लोगों के बीच सबसे तेज ड्रमर के रूप में कीर्ति भी पा चुके हैं।

बार्न्स ने भी रोबोट्रोनिक कार्यक्रम में शामिल होकर अपनी प्रस्तुति से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। रोबोट्रोनिका में एक से बढ़कर एक रोबोट प्रस्तुत किए गए। रोबोटों के सहारे तमाम तरह की गतिविधियों को दर्शाया गया। एक रोबोट का गंगनम डांस लोगों को खूब पसंद आया।

loading...

Recent Post

Viral Story

Viewers Choice